1. जनपद पंचायत इछावर के अंतर्गत आने वाली तीन ग्राम पंचायतें दीवड़िया,ब्रिजिशनगर व पांगरा खाती की दशकों पुरानी मुराद शासन ने पूरी कर दी है।शासन ने जल जीवन मिशन योजना के तहत करोड़ों रुपयों की स्वीकृति प्रदान करते हुए आज आधार शिला रखी।

इछावर,  एमपी मीडिया पाइंट 

    


  

 गुड्डीबाई ज्ञानसिंह ग्रापं ब्रिजिशनगर

 


वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञानसिंह राठौर ब्रिजिशनगर

 

जल जीवन मिशन

---------------------

घर-घर मे नल,

दीवड़िया-ब्रिजिशनगर-पांगरा

बांछें खिली ग्रामीणों की


इछावर, एमपी मीडिया पाइंट

अभी ग्रामीण घरों में पाइप से पानी की आपूर्ति लगभग 18% है और जल जीवन मिशन में इसे 100% तक पहुंचाने का लक्ष्य है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2019 के अवसर पर देश के सभी घरों को पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए “जल जीवन मिशन” की घोषणा की थी। इसके लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे। घरों तक नल के माध्यम से जल पहुंचाने की इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना पर 3.60 लाख करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है, जिसमें केंद्र सरकार 2.08 लाख करोड़ रुपये अंशदान देगी। 'जल जीवन मिशन' के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में 11,500 करोड़ रुपये रुपए आवंटित किए हैं।

इछावर ब्लाक के दीवड़िया,ब्रिजिशनगर एवं पांगरा गांव मे पानी की किल्लत के ऐसे दृश्य अब देखने को नहीं मिलेंगे...

'जल जीवन मिशन' सतत विकास लक्ष्य 6.1 को पाने के लिए ज़रूरी कदम
जल जीवन मिशन 2024 तक 100% घरों में प्रति दिन 55 लीटर तक पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कार्यात्मक रूप से नल कनेक्शन परिकल्पना की बात करता है। इस योजना के अनुसार जल जीवन मिशन की आधारिक संरचना की 5% या 10% लागत समुदाय से जुटाई जाएगी।


बतादें कि जल जीवन परिवर्तन मिशन के तहत प्रदेश में 2023-24 तक सभी 1.21 करोड़ ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाता है। ... प्रदेश में 395 ऐसी बस्तियों में घरेलू नल कनेक्शन और सामुदायिक जल शोधन संयत्रों का प्रावधान किया जाकर ग्रामीणों को पीने योग्य जल उपलब्ध कराया जायेगा।

इछावर ब्लाक के दीवड़िया गांव को जल जीवन मिशन के तहत 309.26 लाख,ब्रिजिशनगर को 264.44 लाख व पांगरा खाती को 104.30 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज मिंटों हॉल भोपाल मे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भूमि  पूजन करेंगे।

वैसे तो इछावर ब्लाक के 70 प्रतिशत गांवों मे गर्मी के दौरान पेयजल की किल्लत बनी रहती है। लेकिन सरकार की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना से सन् 2024 तक काफीकुछ राहत मिलने के आसार हैं। ब्रिजिशनगर के ज्ञानसिंह राठौर बताते हैं कि गांव की ज्वलंत समस्या के निराकरण के लिए प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकार धन्यवाद की पात्र है। दूसरी तरफ समूचे ग्रामवासियों मे खुशी लहर है।

दीवड़िया के युवा समाजसेवी राकेश वर्मा बताते है कि गांव की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करने मे विधायक करणसिंह वर्मा के प्रयास सराहनीय हैं हम समस्त ग्रामवासियों के साथ तहदिल से उनका आभार व्यक्त करते हैं।
 

ग्रामीण बोले

उधर इछावर ब्लाक के ही पांगरा खाती गांव के रहवासियों की भी बांछे खिली हुई हैं। सरपंच सुगनबाई, ग्रामीण कमलेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण चाहते थे, उनके घरतक नल से जल प्रदाय हो और वही इच्छा सरकार जब पूरी कर रही है तो खुशी की लहर दौड़ना स्वभाविक है। पांगरा खाती के समस्त ग्रामवासी सरकार और क्षेत्रीय विधायक करणसिंह वर्मा का आभार व्यक्त करते हैं। बतादें कि इछावर की तीनों पंचायतों को लम्बे समय से दरकार थी कि किसी तरह से उन्हे भीषण जलसंकट से निजात मिले। सूखे का लम्बा अर्सा गुजारने वाले आज बेहद खुश नजर आ रहे हैं। बल्कि वह मान रहे हैं कि आज का दिन हमारे लिए एतिहासिक है।
 

Share To:

Post A Comment: